Friday, September 29, 2023
HomeHealthआंवले के 6 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

आंवले के 6 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ


स्वस्थ, स्वच्छ भोजन हमारे आहार का अभिन्न अंग बन गया है। हम अब विदेशी या महंगी सामग्री की तलाश में नहीं हैं क्योंकि हम स्थानीय रूप से उत्पादित, मौसमी खाद्य पदार्थों के खजाने की फिर से खोज कर रहे हैं। खेत-ताज़े फल, घर में उगने वाली जड़ी-बूटियाँ और जैविक मसाले सभी हमारे आहार में वापसी कर रहे हैं। यहां तक ​​कि आंवला (या आंवला) भी एक ऐसा भोजन है जिसकी सिफारिश लंबे समय से हमारी दादी-नानी और पूर्वजों द्वारा की जाती रही है और अब यह एक बार फिर से दैनिक आहार में शामिल हो रहा है। लेकिन आंवले में ऐसा क्या है जो इसे अपने आप में एक सुपरफूड बनाता है? क्या यह वाकई हमारे लिए फायदेमंद है और हम इसका सेवन कैसे करते हैं? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

आँवला के स्वास्थ्य लाभ – आँवला हमारे लिए स्वास्थ्यवर्धक क्यों है?

स्वाद से भरपूर एक छोटा सा हरा फल, अमला पोषक तत्वों से भरपूर है. यह प्राचीन औषधीय अभ्यास का हिस्सा रहा है और इसका उपयोग अचार, कैंडी और आंवला पाउडर बनाने के लिए भी किया जाता है, जिसे अमलकी के नाम से जाना जाता है। लेकिन ऐसे कौन से तरीके हैं जिनसे आंवला हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है?

यहां आंवले के 6 स्वास्थ्य लाभ हैं:

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। आंवला की एक खुराक विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता का 46% तक पूरा कर सकती है। “आंवला एंटीऑक्सिडेंट से भरा एक विशेष फल है जो कोशिका क्षति को कम करने में प्रभावी है जो शरीर में रोग पैदा करने वाले मुक्त कणों को कम करता है”, एससीआई इंटरनेशनल हॉस्पिटल, नई दिल्ली की पोषण विशेषज्ञ डॉ. कोमल भदौरिया कहती हैं।

2. पाचन के लिए अच्छा है

आंवला न सिर्फ विटामिन सी से भरपूर होता है बल्कि इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है. आंवले में घुलनशील फाइबर शरीर में जल्दी घुल जाता है और कब्ज, एसिडिटी और पेट के अल्सर जैसी बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है। डॉ. भदौरिया सुझाव देते हैं कि यह पेट में एसिड के स्तर को कम करने में भी मदद करता है और सूजन से भी लड़ता है।

यह भी पढ़ें: इम्यूनिटी के लिए आंवला: घर पर बनी आंवला कैंडी रेसिपी और आंवला के स्वास्थ्य लाभ

nllfmgog

आँवला पाउडर को सब्जियों में डाला जा सकता है या सलाद पर छिड़का जा सकता है। फोटो क्रेडिट: आईस्टॉक

3. हृदय रोग के खतरे को कम करता है

आंवला पाउडर, या यहां तक ​​कि आम तौर पर आंवला फल, हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम करता है। आंवला शरीर से अवांछित विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है और रक्त वाहिकाओं को मोटा और मजबूत बनाता है। आंवला पाउडर, जब शहद के साथ सेवन किया जाता है, तो रक्त शोधक के रूप में कार्य कर सकता है और प्राकृतिक रूप से हीमोग्लोबिन बढ़ा सकता है। तो, स्वस्थ और प्रसन्न हृदय के लिए आंवले का सेवन करें!

4. मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है

आंवले का सेवन करने के कई कारण हैं और इनमें से एक यह है कि यह रक्त में वृद्धि को रोकता है और रक्त शर्करा के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसमें घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है अमला इसका मतलब है कि भोजन शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित होता है, इस प्रकार रक्त स्तर में किसी भी वृद्धि को रोका जा सकता है।

5. बालों का झड़ना रोकता है

आंवला तेल सदियों से हमारे बालों की देखभाल का हिस्सा रहा है, और वास्तव में इसका एक वैज्ञानिक आधार है। आंवला रूसी को रोकने में मदद करता है और बालों के झड़ने को भी रोकता है और बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है। इसका सीधे सेवन किया जा सकता है या सामयिक अनुप्रयोगों में उपयोग किया जा सकता है। दिल्ली स्थित वजन प्रबंधन विशेषज्ञ, गार्गी शर्मा के अनुसार, “आंवला का उपयोग विभिन्न स्थितियों जैसे सर्दी और खांसी, मुंह के अल्सर, रूसी और अन्य को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार तैयार करने के लिए किया जा सकता है।”

यह भी पढ़ें: त्वचा के लिए आंवला: खूबसूरत और चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक सुपरफूड का उपयोग कैसे करें

bcnpqk98

बालों और त्वचा के लिए आंवले का जूस एक बेहतरीन उपाय साबित हो सकता है। फोटो: आईस्टॉक

6. त्वचा में सुधार लाता है

आंवले में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होने के कारण, यह आपकी त्वचा की देखभाल के लिए एक उत्कृष्ट घटक है क्योंकि यह कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है। आंवला उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और सुंदर, कोमल त्वचा बनाए रखने में भी मदद करता है। हर दिन इसका सेवन करें और फर्क देखें!

आँवला में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

आंवले में विटामिन सी सबसे प्रमुख विटामिन है। इसकी एक 100 ग्राम खुराक में 300 मिलीग्राम तक विटामिन सी होता है। इसमें विटामिन ई, ए, आयरन और कैल्शियम भी होता है।

आंवले को अपने आहार में कैसे शामिल करें

ऐसे कई अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप आंवले को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। चाहे आप इसे अपने सलाद में सब्जियों के साथ काटें, इसे अपने दाल तड़का में डालें या नींबू के रस की जगह निचोड़ें, विकल्प बहुत सारे हैं। आप तीखा और पौष्टिक आंवला जूस भी बना सकते हैं और इसमें शहद मिला सकते हैं और आनंद ले सकते हैं। आंवले का उपयोग चटनी बनाने के लिए भी किया जा सकता है जो आपके भोजन के साथ एक उत्कृष्ट संयोजन बनाता है। अपने आहार में आंवले को शामिल करने के और तरीकों के लिए, यहाँ क्लिक करें.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

"

Our Visitor

0 0 2 0 0 5
Users Today : 9
Users Yesterday : 6
Users Last 7 days : 44
Users Last 30 days : 170
Who's Online : 0
"